WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ruk Jana Nahi Free Laptop Yojana 2024: अब रुक जाना नहीं के स्टूडेंट को भी मिलेगा फ्री लैपटॉप, जानिए आवेदन की प्रक्रिया

शेयर करें

Ruk Jana Nahi Free Laptop Yojana Online Form Apply 2024:- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एक बड़ा फैसला लिया गया है। कक्षा 10वीं 12वीं में पढ़ रहे छात्रों मिलेगा फ्री लैपटॉप। अगर आप मध्य प्रदेश में दसवीं कक्षा 12वीं में अध्यनरत हैं तथा आपको इस योजना के माध्यम से फ्री में लैपटॉप प्राप्त कराया जाएगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक और बड़ा फैसला लिया इसमें रुक जाना नहीं में शामिल हुए सभी छात्र-छात्राओं को भी लैपटॉप की सुविधा प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर आवेदक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आपको रुक जाना नहीं क्या आवेदन करना चाहते हो तो हम Ruk jana nahi free laptop yojana अपने आर्टिकल के माध्यम से नीचे विस्तार से संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताया गया है कृपया अंत तक जरूर पढ़ें एवं इस योजना का जल्द से जल्द लाभ उठाएं।

Ruk Jana Nahi Free Laptop Yojana Online Form Apply 2024- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एक बड़ा फैसला लिया गया है। कक्षा 10वीं 12वीं में पढ़ रहे छात्रों मिलेगा फ्री लैपटॉप। अगर आप मध्य प्रदेश में दसवीं कक्षा 12वीं में अध्यनरत हैं तथा आपको इस योजना के माध्यम से फ्री में लैपटॉप प्राप्त कराया जाएगा।
Ruk Jana Nahi Free Laptop Yojana Online Form Apply 2024

Ruk Jana Nahin free laptop Yojana in Hindi – Highlight

1योजना का नाम रुक जाना नहीं फ्री लैपटॉप योजना 2024
2राज्य मध्य प्रदेश
3 लाभार्थी ₹25000 छात्र छात्राओं को
4 उद्देश्य मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं रजिस्ट्रेशन छात्र-छात्राओं को
5 आवेदन की प्रक्रियाजल्द ही
6 आधिकारिक वेबसाइट नीचे उपलब्ध कराया गया

रुक जाना नहीं फ्री लैपटॉप योजना क्या है? (Ruk Jana Nahi Free Laptop Yojana kya hai )

रुक जाना नहीं की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रारंभ किया गया था इस योजना के तहत प्रत्येक विद्यार्थी जो फेल हो चुके रहते हैं उन्हें दोबारा परीक्षा देकर उत्तरण कर आगे की परीक्षा पढ़ाई कर सकें। फ्री लैपटॉप योजना के तहत सभी पास विद्यार्थियों को लैपटॉप उपलब्ध कराया जाता था लेकिन रुक जाना नहीं रजिस्ट्रेशन करने वाले विद्यार्थियों को इस योजना से वंचित रह जाते थे ऐसे में सरकार द्वारा पुणे दोबारा प्रारंभ करने के लिए रुक जाना नहीं योजना मैं रजिस्ट्रेशन कराए विद्यार्थियों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। रुक जाना नहींकी रिजल्ट इसी हफ्ते जारी किया जाना है।

मध्य प्रदेश में रुक जाना नहीं योजना के तहत 2.5 लाख विद्यार्थी इस परीक्षा मेंशामिल हुए हैं। सरकार द्वारा रुक जाना नहीं योजना के तहत परीक्षार्थी कक्षा 10वीं 12वीं में 65% से अधिक प्रतिशत अंक अर्जित करते हैं तो उन्हें फ्री लैपटॉप सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा हम आपको बता दे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के तहत छात्रों के खाते में ₹25000 खाते में जमा किए जाएंगे जिसके सहायता से लैपटॉप खरीद सकते हैं।

रुक जाना नहीं फ्री लैपटॉप योजना के लाभ एवं विशेषताएं (benefit)

  • योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप उपलब्ध कराया जाएगा।
  • रुक जाना नहीं योजना के तहत रजिस्ट्रेशन किए गए छात्रों को 65% से अधिक अर्जित करने वाले विद्यार्थियों को ₹25000 का लाभ दिया जाएगा।
  • प्रत्येक रुक जाना नहीं योजना के तहत शामिल हुए छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • योजना मध्य प्रदेश राज्य में किया गया है।

रुक जाना नहीं फ्री लैपटॉप योजना के पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना लाभ प्राप्त करने के लिए मध्य प्रदेश की मूल निवासी होना चाहिए।
  • कक्षा 10वीं 12वीं के छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश सरकार रुक जाना नहीं योजना के तहत सभी छात्रों कोफ्री लैपटॉप दिया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज (Important Document)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मार्कशीट

रुक जाना नहीं फ्री लैपटॉप योजना का आवेदन कैसे करें (Ruk Jana Nahi Free Laptop Yojana Online Form Apply 2024)

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का प्रारंभ पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था, अगर आप इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो विद्यार्थी अपने विद्यालय में आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा। सरकार द्वारा विद्यालय में सभी विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा चयन करने के बाद सभी के खाते में ₹25,000 ट्रांसफर किए जाएंगे। तरह से रुक जाना नहीं फ्री लैपटॉप योजना का आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा रुक जाना नहीं योजना के तहत प्रत्येक विद्यार्थियों को जिसका 65% से अधिक अंक अर्जित किए गए छात्रों को फ्री लैपटॉप उपलब्ध कराया जाएगा, हम अपने आर्टिकल के माध्यम से इसकी संक्षिप्त विवरण कर दिया गया है। उम्मीद करते हैं कि आप सभी को हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको नई-नई योजना के बारे में जानना है तो हमारे वेबसाइट को फॉलो करें धन्यवाद।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
1.वेबसाइटयहां से जायें
2.Whatsapp ग्रुपयहां से जायें
3.टेलीग्राम ग्रुपयहां से जाये

शेयर करें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment