WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana 3rd Round 2024: लाडली बहनों को फिर मौका ! 3.0 आवेदन एमपी में 1.29 करोड़ बहनों को हर महीने मिल रहे हैं लाभ

शेयर करें

Ladli Behna Yojana 3rd Round 2024:- इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई थी। जिसके तहत करोड़ों महिलाओं ने आवेदन किया था जिन्हें आज इस योजना का पूर्ण लाभ मिल रहा है। जिन महिलाओं ने किसी कारण वश आवेदन नहीं किया था या उनका आवेदन स्वीकार नहीं हुआ उन सभी के लिए एक अच्छी खबर है, कि इस योजना के तीसरे चरण को जल्द ही आरंभ किया जाएगा जिससे और भी जरूरतमंद महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकेंगी।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा एलान किए गए Ladli Behna Yojana 3rd Round का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी इच्छुक महिलाओं को योजना के तहत आवेदन करना होगा। इस योजना के लिए पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, लाभ एवं विशेषताएं, आधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर एवं एक्टिव लिंक भी नीचे इस आर्टिकल में उपलब्ध कराई गई है। योजना की सभी सामान्य जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें-

Ladli Behna Yojana 3rd Round 2024- इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई थी। जिसके तहत करोड़ों महिलाओं ने आवेदन किया था जिन्हें आज इस योजना का पूर्ण लाभ मिल रहा है। जिन महिलाओं ने किसी कारण वश आवेदन नहीं किया था
Ladli Behna Yojana 3rd Round 2024

Ladli Behna Yojana 3.0 in Hindi – Highlights

1.योजन का नामलाडली बहना योजना
2.जिनके द्वारा चलाई गईमध्य प्रदेश सरकार
3.लाभार्थीराज्य की महिलाएं
4.उद्देश्यमहिलाओं को सहायता प्रदान करना
5.वर्ष2024
6.राज्यमध्य प्रदेश
7.आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन (offline)
8.आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

लाडली बहना योजना तीसरा चरण (Ladli behna yojana 3rd round 2024)

लाडली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की 1.29 करोड़ महिलाओं को लाभ प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹1250 रुपए प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है, और मीडिया स्रोतों से मिली हुई जानकारी के अनुसार यह ज्ञात हुआ है, कि यह सहायता राशि रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर वर्तमान मुख्यमंत्री द्वारा 15वीं किस्त को बढ़ा कर ₹1500 रुपए प्रति माह की कर दी जाएगी और ऐसे ही धीरे – धीरे यह राशि बढ़ कर ₹3,000 रुपए प्रति माह की हो जाएगी जिसके पश्चात लाभार्थियों को ₹36,000 प्रति वर्ष की धनराशि प्राप्त होगी।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की तिथि (Ladli behna yojana 3rd round date in hindi)

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को आरंभ करने के तिथि की अभी कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है, यह जानकारी अभी किसी भी मीडिया स्रोतों के पास नहीं है। आधिकारिक तौर पर तीसरे चरण के तिथि की नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको अपडेट करा दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना के लाभ एवं विशेषताएं (Feature and benefits)

  • लाडली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की सभी लाभार्थी महिलाओं को प्रति माह वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।
  • इस योजना से सभी पात्र महिलाओं को अत्यधिक लाभ मिल रहा है।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभार्थियों को ₹1250 प्रति माह की धनराशि डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।
  • लाडली बहना योजना से 1 करोड़ 29 लाख माताओं – बहनों को सहायता एवं लाभ मिलता है।

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा लाभ (Eligibility criteria)

लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु कुछ पात्रता निम्नलिखित हैं-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
  • इस योजना के तहत मध्य प्रदेश राज्य की मूल निवासी महिलाएं ही आवेदन करने के पात्र मानी जाएंगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक महिला की आयु 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹2,50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना से लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदक महिला या उसके परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु महिला के पास 5 एकड़ से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए।

जानिए महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या है? (Important documents)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है-

  1. आधार कार्ड
  2. सदस्य समग्र आईडी
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. बैंक खाता पासबुक
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. मोबाइल नंबर

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन कैसे करें (Ladli behna yojana 3rd round registration)

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए आप सभी इच्छुक उम्मीदवारों अभी कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि अभी आधिकारिक तौर पर इसके आवेदन की नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है, जिसकी वजह से हम आपको इस योजना के आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देने में असमर्थ हैं, जिसके लिए हमें खेद है।

निष्कर्ष: (Conclusion)

Ladli Behna Yojana 3rd Round से संबंधित जितनी भी सामान्य जानकारियां प्राप्त हुई थी वह इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान की गई है। आशा है, कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हमें कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर दें और इस आर्टिकल को अपने नजदीकी दोस्तों रिश्तेदारों को शेयर करें। ऐसी ही लेटेस्ट जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट और सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़े रहें, एवं हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

1.आधिकारिक वेबसाइटयहां से जाएं
2.हेल्पलाइन नंबर0755-2700800

लाडली बहना योजना 3.0 क्या है?

> मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को शुरू करने का ऐलान किया गया है, यह जानकारी मीडिया स्रोतों एवं सोशल मीडिया के द्वारा प्राप्त हुई है।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज लगेंगे?

> लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आपको इस रास्ता भेजो की आवश्यकता पड़ेगी आधार कार्ड, समग्र आईडी, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, आदि।


शेयर करें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment